ऐसा क्यों होता है?

1. उच्च वोल्टेज पर धारा ले जाने वाले तार में धारा चालू करते ही तार पर बैठी चिड़िया उड़ जाती है, क्यों?
- धारा चालू करते ही चिड़िया के शरीर में प्रेरित धारा बहने लगती है। उसके दोनों पंख विपरीत धाराओं के कारण परस्पर प्रतिकर्षित होकर फैल जाते हैं। अतः चिड़िया विद्युत् धारा चालू करते ही उड़ जाती है।

2. प्रेशर कुकर में खाना जल्दी बनता है, क्यों?
- प्रत्येक द्रव एक निश्चित वायुमंडलीय दाब और तापमान पर ही उबलता है। लगातार गर्म करने पर सभी द्रव उबलना प्रारम्भ कर देते हैं। दबाव बढ़ने पर द्रव का क्वथनांक बढ़ जाता है जिसके कारण द्रव अधिक ताप पर उबलता है। इसी गुण का उपयोग प्रेशर कुकर में किया जाता है। प्रेशर कुकर एल्युमिनियम जैसी मजबूत धातु का बना होता है। इसके ढक्कन के ऊपर भाप-नियंत्रक ( सीटी) लगा होता है। चूँकि दक्कन एयर-टाइट होता है इसलिए भाप बाहर नहीं निकल पाती। इससे अंदर का दाब बढ़ने लगता है, जिससे खाना जल्दी पक जाता है।

3. पंखा आपको गर्मी में ठंडक पहुँचाता है लेकिन इसी पंखे की हवा से बर्फ जल्दी पिघलती है, क्यों?
- गर्मी के दिनों में वातावरण की हवा का तापमान हमारे शरीर की तुलना में अधिक होता है, इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर से पसीना निकलता है। यह पसीना शरीर की ऊष्मा का उपयोग करके ही वाष्पित होता है। पंखे की हवा से वाष्पन की गति बढ़ जाती है और हमें ठण्डक की अनुभूति होती है। कमरे में रखी हुई बर्फ का तापमान कमरे की हवा की तुलना में बहुत कम होता है। हवा की गर्मी से बर्फ स्वतः ही लगातार पिघलती रहती है। बर्फ की सतह के सम्पर्क में रहने वाली हवा की परत ठंडी हो जाती है। पंखा चलाने से हवा की यह परत लगातार बदलने लगती है और अपनी ऊष्मा बर्फ को देती रहती है इसलिए बर्फ के पिघलने की गति बढ़ जाती है।


लेखक परिचय :
मोहम्मद इमरान खान
फो.नं. -+91 9785984283
ई-मेल - imrankhanonnet@gmail.com
इस अंक में ...