ज्ञान मंजरी रचना
ऐसा क्यों होता है?

1प्र:- कोयले की खदानों में काम करने वाले लोग गैस मास्क में सक्रियित चारकोल का उपयोग करते हैं, क्यों?

उत्तर:- सक्रियित चारकोल में विषैली गैसें जैसे― कार्बन-मोनोऑक्साइड, मीथेन आदि को अधिशोषित करने की क्षमता होती है। इसलिए इसका उपयोग कोयले की खदानों में काम करने वाले लोग गैस मास्क में करते हैं।

 

2प्र:- मिट्टी के कण युक्त गंदे पानी (muddy water) को शुद्ध करने के लिए उसमें फिटकरी डाल दी जाती है, क्यों?

उत्तर:- गंदे पानी में उपस्थित मिट्टी के कण ऋण आवेशित कोलाइडी कण होते हैं। फिटकरी में उपस्थित  Al3+ आयन इन कोलाइडी कणों के ऋण आवेश को उदासीन कर उन्हें स्कन्दित कर देता है और वे पात्र की तली में जमा हो जाता है।

 

3प्र:- नदियों के समुद्र में मिलने पर डेल्टा बनता है, क्यों?

उत्तर:- नदियों के जल में मिट्टी के ऋण आवेशित कण होते हैं जो समुद्र के जल में उपस्थित सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम आयनों से स्कन्दित हो जाते हैं, जिससे डेल्टा का निर्माण होता है।

 

4प्र:- नाइट्रोजन बहुत कम क्रियाशील होता है, क्यों?

उत्तर:- नाइट्रोजन अणु के दोनों N परमाणु के मध्य त्रिक (triple) बन्ध होता है जिसमें एक सिग्मा तथा एक पाई (π) बन्ध होता है। इस अणु की बंध वियोजन ऊर्जा (Bond-dissociation energy) बहुत अधिक होती है। इस कारण से नाइट्रोजन अणु की क्रियाशीलता बहुत कम है।

 

5प्र:- क्या हाइड्रोजन बम में केवल नाभिकीय संलयन होता है?क्यों?

उत्तर:- हाइड्रोजन बम, नाभिकीय संलयन पर आधारित होता है, परन्तु इन अभिक्रियाओं हेतु अत्यधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है। अतः हाइड्रोजन बम के केंद्र में नाभिकीय विखण्डन अभिक्रिया भी होती है।


लेखक परिचय :
मोहम्मद इमरान खान
फो.नं. -+91 9785984283
ई-मेल - imrankhanonnet@gmail.com
इस अंक में ...