सामान्य ज्ञान अगस्त 2018

1. वर्ल्ड रेंजर्स डे 2018 (WRD) किस तारीख को मनाया गया?
A. 29 जुलाई B. 30 जुलाई C. 31 जुलाई D.28 जुलाई
व्याख्या : विश्व रेंजर्स दिवस (WRD) प्रतिवर्ष 31 जुलाई को मनाया जाता है।
Ans. C  

2. सांप्रदायिक सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने के लिए राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार 2018 के लिए किस व्यक्तित्व का चयन किया गया है?
A. रघुराम राजन B. मुजफ्फर अली C. अमिताभ बच्चन D.गोपालकृष्ण गांधी
व्याख्या : पूर्वी पश्चिम बंगाल के गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी को सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और सद्भावना के प्रचार के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन के अवसर पर दिया जाता है।
Ans. D  

3. BRICS फिल्म फेस्टिवल 2018 के तीसरे संस्करण में किस भारतीय फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता था?
A. Village Rockstars B. Sinjar C. Bhanayakam D.Newton
व्याख्या : BRICS फिल्म फेस्टिवल (22-27 जुलाई 2018) अंतरराष्ट्रीय डरबन फिल्म फेस्टिवल (DIFF) के साथ दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हुआ। अमित मासुरकर द्वारा निर्देशित "न्यूटन" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार मिला |
Ans. D  

4. राजस्थान का पहला गाय अभयारण्य किस जिले में बनाया जायेगा?
A. बीकानेर B. जोधपुर C. जयपुर D.हनुमानगढ़
व्याख्या : राजस्थान में पहला गाय अभयारण्य नापासर, बीकानेर में बनाया जायेगा । यह गायों के लिए वन्यजीव अभयारण्य की तर्ज पर विकसित होगा। यह बीकानेर जिले में 220 से अधिक हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले 10,000 गोवंशो के लिए आश्रय प्रदान करेगा।
Ans. A  

5. किस राज्य सरकार ने संचार क्रांति योजना (SKY) के तहत स्मार्टफोन वितरण योजना 'मोबाइल तिहाड़' लॉन्च की है?
A. तमिलनाडु B. केरल C. छत्तीसगढ़ D.आंध्र प्रदेश
व्याख्या : छत्तीसगढ़ सरकार ने संचार क्रांति योजना (SKY) के तहत एक स्मार्टफोन वितरण योजना 'मोबाइल तिहाड़' लॉन्च की है। यह योजना 50 लाख से ज्यादा महिलाओं और छात्रों को स्मार्टफोन के वितरण के लिए है।
Ans. C  

6. किस शहर ने पहली 'नेपाल-इंडिया थिंक टैंक' शिखर सम्मेलन की मेजबानी की?
A. नई दिल्ली B. काठमांडू C. उदयपुर D.वाराणसी
व्याख्या : पहला नेपाल-इंडिया थिंक टैंक शिखर सम्मेलन 31 जुलाई को काठमांडू में आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दोनों देशों के विचार-विमर्शों के बीच संयुक्त घटनाओं/प्रकाशनों के लिए पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना था।
Ans. B  

7. नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स का पूरा ड्राफ्ट आधिकारिक तौर पर किस राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित किया गया है?
A. असम B. मणिपुर C. पश्चिम बंगाल D.अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या : 30 जुलाई को असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का दूसरा और अंतिम मसौदा आधिकारिक तौर पर राज्य के 2 करोड़ 89 लाख 83 हजार 677 नागरिकों के नाम पर प्रकाशित किया गया है। NRC में सभी भारतीय नागरिकों के नाम, पते और तस्वीरें शामिल होंगी, जो 25 मार्च 1971 से पहले उत्तर-पूर्वी राज्य में रह रहे हैं। 3,29,91,385 आवेदकों में से 2,89,83,677 शामिल होने के लिए पात्र पाए गए हैं NRC ड्राफ्ट में 40,07,708 लोगों के नाम नहीं पाए गए हैं।
Ans. A  

8. अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ (IAAI) द्वारा किस को 'मार्केट ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
A. Hindustan Unilever B. Amul C. LIC D.Nestle
व्याख्या : गुजरात के सहकारी दूध विपणन संघ लिमिटेड, अमूल ब्रांड के दूध और डेयरी उत्पादों के विपणक, को अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ द्वारा 'मार्केट ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
Ans. B  

9. कर्मन कौर थांडी का सम्बन्ध किस खेल से है?
A. टेनिस B. हॉकी C. बैडमिंटन D.बास्केटबाल
व्याख्या : दिल्ली की कर्मन कौर थांडी महिला एकल टेनिस में WTA 200 रैंक में शामिल होने वाली 6 ठी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं।
Ans. A  

10. कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय सेना खेल 2018(IAG) की मेजबानी कर रहा है?
A. ईरान B. अर्मेनिया C. रूस D.उपर्युक्त सभी
व्याख्या : अंतर्राष्ट्रीय सेना खेल 2018, 28 जुलाई से 11 अगस्त तक अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, ईरान, कजाकिस्तान, चीन और रूस के सात देशों में 24 प्रशिक्षण मैदानों पर आयोजित किए जा रहे हैं।
Ans. D  

11. बजरंग पूनिया ने 2018 यासर डोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में कितने वजन की कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता है?
A. 68 किलो B. 57 किलो C. 85 किलो D.71 किलो
व्याख्या : बजरंग पूनिया ने इस्तांबुल, तुर्की में 2018 यासर डोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में 71 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीता है।
Ans. D  

12. अंतर्राष्ट्रीय टाइगर डे (ITD) 2018 किस तारीख को मनाया जाता है?
A. 29 जुलाई B. 28 जुलाई C. 30 जुलाई D.31 जुलाई
व्याख्या : अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस (ITD) प्रतिवर्ष 29 जुलाई को लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए संदेश फैलाने और पारिस्थितिकीय अखंडता को बनाए रखने में सहायता के लिए मनाया जाता है।
Ans. A  

13. किस केंद्रीय मंत्रालय ने अपने कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक प्रशासन में नैतिकता के लिए "मिशन सत्यनिष्ठ" लॉन्च किया है?
A. रेल मंत्रालय B. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय C. रक्षा मंत्रालय D.स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
व्याख्या : भारतीय रेलवे ने 27 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में अपने कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक प्रशासन में नैतिकता के लिए "मिशन सत्यनिष्ठ" कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम का उद्देश्य रेलवे कर्मचारियों को अच्छी नैतिकता का पालन करने और कर्तव्य परायणता के उच्च मानकों को बनाए रखने हेतु प्रोत्साहित करना है।
Ans. A  

14. केंद्र सरकार ने 2030 तक किस संगठन के सहयोग से राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया है?
A. AUNICEF B. UNHRC C. WHO D.UNISDR
व्याख्या : सतत विकास लक्ष्यों (SDG -2030) के अनुसार, एड्स, तपेदिक, मलेरिया, उपेक्षित उष्णकटिबंधीय बीमारियों, हेपेटाइटिस, पानी से उत्पन्न बीमारियों और अन्य संक्रमणीय बीमारियों को 2030 तक समाप्त किया जाना चाहिए। केंद्र सरकार ने 2030 तक हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया है।
Ans. C  

15. World Hepatitis Day (WHD) 2018 का विषय क्या है?
A. Hepatitis: Think Again B. Eliminate Hepatities C. Test. Treat. Hepatitis D.Know Hepatitis-Act now
व्याख्या : संक्रामक बीमारियों का एक समूह हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी, और ई के रूप में जाना जाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस (WHD) जुलाई 28 को मनाया जाता है। यह दिवस हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता को बढ़ाता है और रोकथाम, निदान और उपचार को प्रोत्साहित करता है। हेपेटाइटिस दिवस 2018 का विषय है- Test. Treat. Hepatitis
Ans. C  

16. महिला शक्ति केंद्र योजना केंद्र और राज्यों के बीच लागू की जाएगी जिसमें ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केन्द्रों व राज्यों के बीच अनुपात (पूर्वोत्तर और विशेष श्रेणी के राज्यों को छोड़कर) हैं-
A. 70:30 B. 50:50 C. 80:20 D.60:40
व्याख्या : 2017-18 से 2019-20 तक योजना को लागू करने की लागत केंद्र और राज्यों के बीच 60:40 अनुपात में साझा की जाएगी, पूर्वोत्तर और विशेष श्रेणी राज्यों में यह अनुपात 90:10 है। इस योजना में राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर (महिलाओं के लिए राज्य संसाधन केंद्र) पर काम करने के लिए महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर संबंधित सरकारों को तकनीकी सहायता प्रदान की गई है।
Ans. D  

17. अटल इनोवेशन मिशन (AIM) और माईगोव (MyGov) द्वारा संयुक्त रूप से किस नागरिक केंद्रित मंच को लॉन्च किया गया है?
A. स्वच्छ भारत मंच B. भारत प्लेटफार्म शिक्षित करें C. अभिनव भारत मंच D.भारतीय संस्कृति मंच
व्याख्या : अभिनव भारत मंच - इनोवेट इंडिया प्लेटफार्म 26 जुलाई, 2018 को लॉन्च किया गया हैयह पोर्टल देश भर में होने वाले सभी नवाचारों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। पोर्टल के माध्यम से, उपयोगकर्ता अभिनव भारत मंच पर क्राउड फंडेड नवाचारों को देख, टिप्पणी, साझा और रेट कर सकते हैं।
Ans. C  

18. किस राज्य सरकार ने "संचार क्रांति योजना" (स्मार्टफोन योजना) शुरू की है?
A. मध्यप्रदेश B. छत्तीसगढ़ C. ओडिशा D.झारखंड
व्याख्या : 27 जुलाई, 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने छत्तीसगढ़ से "संचार क्रांति योजना" की शुरूआत की है। इस योजना के तहत राज्य भर में ग्रामीण परिवारों, शहरी गरीबों और कॉलेज के छात्रों को 50 लाख स्मार्टफोन मुफ्त में वितरित किए जाएंगे।
Ans. B  

19. भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के लिए संग्रहालय किस शहर में बनाया जाएगा?
A. नई दिल्ली B. गांधीनगर C. लखनऊ D.कोलकाता
व्याख्या : भारत के सभी पूर्व प्रधान मंत्रियों के लिए संग्रहालय का निर्माण किशोर मूर्ति भवन परिसर में किया जाएगा जिसमें नई दिल्ली में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) है। यह निर्णय 26 जुलाई, 2018 को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में NMML की 43 वीं वार्षिक आम बैठक में लिया गया था।
Ans. A  

20. बीते दिनों पश्चिम बंगाल में काजी नजरूल विश्वविद्यालय द्वारा किस बॉलीवुड अभिनेत्री को D Litt (Honoris Causa) से सम्मानित किया गया है?
A. शर्मिला टैगोर B. ऐश्वर्या राय C. रानी मुखर्जी D.काजोल
व्याख्या : बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर को राजभवन में आयोजित काजी नजरूल विश्वविद्यालय (KNU) के एक विशेष समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने डी लिट (ऑनोरिस कौसा) से सम्मानित किया है।
Ans. A  

21. कौन-सा शहर 18 वें UNICEF International चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल 2018 की मेजबानी कर रहा है?
A. नई दिल्ली B. चेन्नई C. कोलकाता D.पुणे
व्याख्या : 18 जुलाई को कोलकाता में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी ने 18 वें UNICEF इंटरनेशनल चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल 2018 का उद्घाटन किया, 2018 थीम 'वैल्यू ऑफ गर्ल्स' है, जिसे फिल्मों, कार्यशालाओं और चर्चाओं के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।
Ans. C  

22. कौन सा देश BRICS शिखर सम्मेलन 2018 के 10 वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है?
A. दक्षिण अफ्रीका B. ब्राजील C. रूस D.चीन
व्याख्या : दक्षिण अफ्रीका 25 जुलाई को जोहान्सबर्ग में BRICS शिखर सम्मेलन 2018 के 10 वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है, इसमें पांच ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका भाग ले रहे हैं। उनसे वैश्विक मुद्दों, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक शासन और व्यापार के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
Ans. A  

23. किस केंद्रीय मंत्रालय ने नई दिल्ली में पोषण अभियान के तहत भारत की पोषण चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिषद की दूसरी बैठक आयोजित की है?
A. सूचना और प्रसारण मंत्रालय B. पंचायती राज मंत्रालय C. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय D.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
व्याख्या : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय(MoWCD) ने 24 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में NITI आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में पोषण अभियान के तहत भारत की पोषण चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिषद की दूसरी बैठक आयोजित की है। इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, मां और बच्चों के लिए समग्र विकास और पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करना है।
Ans. D  

24. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने मानव तस्करी पर जागरूकता फैलाने के लिए कौन सी चाइल्डलाइन सेवा शुरू की है?
A. चाइल्डलाइन 1090 B. चाइल्डलाइन 1095 C. चाइल्डलाइन 1098 D.चाइल्डलाइन 1099
व्याख्या : बच्चों के लिए चाइल्डलाइन 1098 भारत की पहली 24 घंटे, मुफ़्त, राष्ट्रव्यापी आपातकालीन फोन सेवा है। वर्तमान में यह 76 प्रमुख रेलवे स्टेशनों सहित 450 स्थानों पर परिचालित है।
Ans. C  

25. विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट (महिला एकल) 2018 किसने जीता है?
A. मारिया शारापोवा B. सिमोना हेलप C. एंजेलिक केर्बर D.सेरेना विलियम्स
व्याख्या : एंजेलिक केर्बर ने 7 बार की विजेता सेरेना विलियम्स को 6-3, 6-3 से हराकर 2018 महिला एकल विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीता है।
Ans. C


लेखक परिचय :
मोहम्मद इमरान खान
फो.नं. -+91 9785984283
ई-मेल - [email protected]
इस अंक में ...