सामान्य ज्ञान जून 2014 : भारतीय इतिहास
  •  मल्ल प्राचीन भारत के 16 महाजनपदों में से एक था। मल्लों की दो शाखाएँ थीं। एक कुशीनारा के मल्ल (वर्तमान में देवरिया जिला) तथा दूसरे पावा के मल्ल (वर्तमान में पडरौना में) नामक दो राजधानियाँ थीं। गौतम बुद्ध को महापरिनिर्वाण मल्लों की राजधानी कुशीनारा के निकट हिरण्यवती नदी के तट पर हुआ था।
     
  •  भारत में 19 वीं शताब्दी के जनजातीय विद्रोह के प्रमुख साझा कारणों में था कि आदिवासियों के बीच महाजनों, व्यापारियों और लगान वसूल करने वाले ऐसे समूह को लादा गया जो बिचौलियों की भूमिका में थे। सरकार ने आदिवासी कबीलों के सरदारों को जमींदार का दर्जा प्रदान कर एवं लगान की नई पद्धति लागू कर परम्पराओं को कमजोर किया।
     
  •   खेड़ा (गुजरात) में अनावृष्टि के कारण फसल खराब हो गई थी, किसान मालगुजारी देने की स्थिति में नहीं थे, फिर भी सरकार उनसे जबरन वसूली कर रही थी। 22 मार्च, 1918 को गांधीजी ने खेड़ा आन्दोलन का नेतृत्व ग्रहण कर 'कर नहीं दो आन्दोलन' (No Tax Campaign) शुरू  किया। अतः शीघ्र ही सरकार ने एक गुप्त निर्देश द्वारा जबरन वसूली बंद कर दी। खेड़ा सत्याग्रह गांधीजी द्वारा शुरू किया जाने वाला  पहला वास्तविक सत्याग्रह था।

 


लेखक परिचय :
संपादक
फो.नं. --
ई-मेल - idea.nasreen06@gmail.com
इस अंक में ...