समायोजन की परिà¤à¤¾à¤·à¤¾:
मानव à¤à¤• सामाजिक पà¥à¤°à¤¾à¤£à¥€ है| समाज में रहता है, सामाजिक परमà¥à¤ªà¤°à¤¾à¤“ं का पालन करता है, à¤à¤• दूसरे का सहयोग करता है| शायद सामाजिकता का यहीं गà¥à¤£ है जिसने मानव को तेजी से तरकà¥à¤•à¥€ करने में बड़ी मदद की| और मेरी नजर में सामाजिकता जो सीखता है उसका à¤à¤• महतà¥à¤¤à¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ à¤à¤¾à¤— है समायोजन करना| अपने आप को परिवेश में ढालकर कर जीना| मनà¥à¤·à¥à¤¯ जीवन के पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° में समायोजन करता है और जब समायोजन का संतà¥à¤²à¤¨ बिगड़ने लगता है तो टकराव की सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ पैदा होती है चाहे वह टकराव विचारों का, जाति का हो, à¤à¥Œà¤—िलिक परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ का हो|
समयोजन कà¥à¤¯à¤¾ है:
समायोजन से अà¤à¤¿à¤ªà¥à¤°à¤¾à¤¯ है परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° अपने आपको बदलना, जिससे उस परिवेश में बिना टकराव के जीवन यापन किया जा सके| à¤à¤¸à¥‡ शबà¥à¤¦ को विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ के à¤à¤• शबà¥à¤¦ अनà¥à¤•à¥‚लन के काफी करीब या लगà¤à¤— परà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤µà¤¾à¤šà¥€ माना जा सकता है अनà¥à¤•à¥‚लन की कà¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾ ही जीवों को विशेष परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ में जीवित रखती है| परिवेश के मà¥à¤¤à¤¾à¤¬à¤¿à¤• कà¥à¤› à¤à¤¸à¥‡ गà¥à¤£/विशेषताà¤à¤‚ विकसित हो जाती है जिनके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ वह उस परिवेश में आसानी से रह सके| जैसे ऊंट के गदà¥à¤¦à¥€à¤¦à¤¾à¤° पैरों का होना उसे रेगिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में चलने में बड़ी सहायता पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ करता है|
दरअसल समायोजन à¤à¤• बेहद वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤• शबà¥à¤¦ है. जिसमे केवल à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• विशेषताओं की बात नहीं की जाती, बलà¥à¤•à¤¿ यह तो à¤à¤• आंतरिक विषशेता है जो वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ के रहने – सकने, चाल – चलन, दूसरों से अंतकà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ आदि को बेहद सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¾ से पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¤¿à¤¤ करती है | à¤à¤• छातà¥à¤° के रूप हमें विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ में à¤à¥€ समायोजन करना होता है | घर के बजाय विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ के माहौल में कà¥à¤› अंतर होते है हमें विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ में अधिक अनà¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ रहना होता है इससे छातà¥à¤° – छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं का à¤à¥€ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ रखना होता है अपनी बारी का इंतजार करना होता है, यहाठतक विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ विषय के अधà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤•à¥‹à¤‚ के साथ à¤à¥€ अलग-अलग तरह से वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° करना होता है जैसे मेरे à¤à¤• विषय की शिकà¥à¤·à¤¿à¤•à¤¾ आकरà¥à¤·à¤• रंग से किये गये गृहकारà¥à¤¯ व चितà¥à¤°à¥‹à¤‚ को पसंद करती है तो दूसरे विषय की शिकà¥à¤·à¤¿à¤•à¤¾ को रंग बिरंगे चितà¥à¤°à¥‹à¤‚ के बजाय à¤à¤• रंग के पेन से किया गया साफ¬¬ सà¥à¤¥à¤°à¤¾ कारà¥à¤¯ पसंद आता है| इसी तरह से केवल विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ में ही नहीं परिवार में, आस पडौस में, बाजार में, असà¥à¤ªà¤¤à¤¾à¤² में हमें परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के मà¥à¤¤à¤¾à¤¬à¤¿à¤• समायोजित होना होता है|
समायोजन की महतà¥à¤¤à¤¾:
समायोजन कà¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾ टकराव से बचाती है-
यह समायोजन है कि कà¥à¤› वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ जरा सी बात पर लड़ने – à¤à¤—ड़ने लगते है जबकि कà¥à¤› वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ काफी बड़ी समसà¥à¤¯à¤¾ का à¤à¥€ बैठकर समाधान कर लेते है| यह बात सिरà¥à¤« वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ तक ही सीमित नहीं है अपितॠराषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‹à¤‚ पर à¤à¥€ लागू होती है| हो सकता है यह मेरे वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤—त विचार हो और आप सहमत नहीं हो पर मेरी नजर में à¤à¤¾à¤°à¤¤ अधिक समायोजन वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ करने वाला देश है बजाठपाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के| इसी तरह से ईरान, ईजराइल आदि देश की समायोजन के बनाठटकराव की नीति पर कहीं अधिक चलते है| à¤à¤¾à¤°à¤¤ के पंचशील के सिदà¥à¤§à¤¾à¤‚त, गà¥à¤Ÿà¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤· नीति आदि समायोजन की परिचायक है| à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ इतिहास à¤à¥€ समायोजन की à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ सांसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤• परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ को उजागर करता है| यहीं कारण है इस देश में जी à¤à¥€ आया खूब फला-फूला कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि यहाठके निवासियों ने उन सब के साथ समायोजन सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¿à¤¤ कर लिया|
समायोजन तरकà¥à¤•à¥€ की ओर ले जाता है-
यदि वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की उरà¥à¤œà¤¾ का उपयोग सही कारà¥à¤¯à¥‹à¤‚ के लिठलेता है तो निशà¥à¤šà¤¿à¤¤ रूप से वह ऊरà¥à¤œà¤¾ विकासगामी होती है| यह ऊरà¥à¤œà¤¾ नवसृजन को बà¥à¤¾à¤µà¤¾ देती है और तरकà¥à¤•à¥€ के रासà¥à¤¤à¥‡ खोलती है| इसके विपरीत समायोजन की कमी अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ टकराव के हालात नकारातà¥à¤®à¤• परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को जनà¥à¤® देते है, व ऊरà¥à¤œà¤¾ का हà¥à¤°à¤¾à¤¸ इन हालातों से निपटने में होता है, बजाय नवसृजन के|
समायोजन कहाठव कैसे?
मनà¥à¤·à¥à¤¯ को अपने जीवन में विà¤à¤¨à¥à¤¨ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° के समायोजन करने होते है| जहाठविà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ à¤à¥Œà¤—ोलिक सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के लोग रहते है तो वहां à¤à¥Œà¤—ोलिक विविधताà¤à¤ मनà¥à¤·à¥à¤¯à¥‹à¤‚ की आदतों, रहन-सहन, खान-पान आदि में अंतर उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ करती है| à¤à¤¸à¥‡ हालात में उस सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ पर रहने वाले लोगों को परसà¥à¤ªà¤° समायोजन करना होता है| महानगरों में इस तरह की सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¤¾à¤‚ आमतौर पर देखने को मिलती है| समायोजन के अà¤à¤¾à¤µ में टकराव उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ होता है और कई बार यह राजनैतिक रूप ले लेता है जैसे महाराषà¥à¤Ÿà¥à¤° में बाहर से आकर कारà¥à¤¯à¤°à¤¤ लोगों के साथ टकराव का होना| ऑसà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤²à¤¿à¤¯à¤¾ में à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ के साथ बदसलूकी आदि|
जब दो या दो से अधिक धरà¥à¤®à¥‹à¤‚ के लोग à¤à¤• साथ रहते है तो धारà¥à¤®à¤¿à¤• परमà¥à¤ªà¤°à¤¾à¤“ं में विविधता, अपने धरà¥à¤® को अनà¥à¤¯ धरà¥à¤®à¥‹à¤‚ से शà¥à¤°à¥‡à¤·à¥à¤ समà¤à¤¨à¥‡ की à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ आदि टकराव की वजह बनती है| à¤à¤¸à¥‡ हालात में समायोजन की अधिक आशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾ होती है| à¤à¤¾à¤°à¤¤ में धरà¥à¤®à¤¿à¤• समायोजन की सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ बहà¥à¤¤ अचà¥à¤›à¥€ देखने को मिलती है यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ विदेशों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ देश की à¤à¤•à¤¤à¤¾ को खतरा पहचाने के पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ व आतंकवादियोंव धरà¥à¤®à¤¾à¤‚ध लोगों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ उगà¥à¤° विचारों का पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤° इस समायोजन को कà¥à¤·à¤¤à¤¿ पहà¥à¤‚चता है| पà¥à¤°à¤¬à¥à¤¦à¥à¤§ वरà¥à¤— इन हालतों से निपटने में महतà¥à¤¤à¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ à¤à¥‚मिका निà¤à¤¾à¤¤à¥‡ है व सरकारी सà¥à¤¤à¤° पर टकराव के हालातों को रोकने हेतॠपà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ किठजाते है परनà¥à¤¤à¥ मेरे विचारों में यà¥à¤µà¤¾ वरà¥à¤— व छातà¥à¤° – छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं में à¤à¤• दूसरे के धरà¥à¤®à¥‹à¤‚ का समà¥à¤®à¤¾à¤¨ करने की à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ की आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾ है à¤à¤¸à¥‡ समय में जब की तकनीक ने पूरी दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ का à¤à¤• कà¥à¤Ÿà¥à¤‚ब की तरह बना दिया है इस तरह के टकराव मानव सà¤à¥à¤¯à¤¤à¤¾ व विकास के लिठअचà¥à¤›à¥‡ नहीं है|
à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ की मूल “वसà¥à¤§à¥ˆà¤µ कà¥à¤Ÿà¥à¤®à¥à¤¬à¤•à¤®à¥” समायोजन को à¤à¥€ अपने में समाठहà¥à¤| à¤à¤¸ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ के पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤° पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤° की महती आवशà¥à¤•à¤¤à¤¾ है| धारà¥à¤®à¤¿à¤• संकीरà¥à¤£à¤¤à¤¾, नसà¥à¤²à¥€à¤¯ à¤à¥‡à¤¦à¤à¤¾à¤µ व लिंगà¤à¥‡à¤¦ जैसी à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾à¤“ं से ऊपर उठकर मानवमातà¥à¤° की सेवा में संलगà¥à¤¨ होने के लिठसमायोजित तो होना ही होगा|
यह आलेख सामिया खांन दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ à¤à¤• निबंध पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤—िता लिठलिखा गया है व पà¥à¤°à¤¸à¥à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¥€ हà¥à¤† है | बालिका की मौलिकता व विसà¥à¤¤à¥ƒà¤¤ सोच ने मà¥à¤à¥‡ इस लेख को जà¥à¤žà¤¾à¤¨ मंजरी में पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶à¤¿à¤¤ करने के लिठपà¥à¤°à¥‡à¤°à¤¿à¤¤ किया है |