विद्यालय / कार्यालय कार्य में कंप्यूटर की उपयोगिता

कंप्यूटर हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन चुका है आज किसी भी क्षेत्र में कंप्यूटर के बिना सफलता पूर्वक कार्य करना संभव नहीं है । एक समय था जब भारत में कंप्यूटर आया था तो लोगों में अलग अलग तरह की भ्रांतियाँ पैदा हो गई थीं लेकिन वर्तमान समय में कंप्यूटर ने हर क्षेत्र में हमारा काम आसान कर दिया है । कंप्यूटर के शिक्षा जगत में आ जाने से शिक्षण प्रणाली बहुत सरल हो गई है, इससे एक तो बच्चों पर पड़ने वाला टीचर का प्रेशर खत्म हो गया है, साथ ही यहां आपको अलग-अलग तरीकों से सीखने का मौका भी मिलता है। कंप्यूटर पर छात्रों को शिक्षा देने से छात्रों को विषय आसानी से समझ आ जाता है। कंप्यूटर की वजह से आज के दिन बहुत से कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है, जिनको बच्चे घर से ही पढ़ सकते है, या बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो विभिन्न विषयों की शिक्षा ऑनलाइन अच्छे ट्यूटर द्वारा उपलब्ध करवाती है। जहां आप स्टूडेंट इससे फायदा उठा सकता है, वहीं जो साइंस ओर मेडिकल के छात्र होते हैं उनके लिए तो कंप्यूटर एक वरदान होता है। आज आप शिक्षा की किसी भी जटिल प्रक्रिया को कंप्यूटर के माध्यम से सिख सकते हैं। कंप्यूटर के आ जाने के बाद छात्र अपने नोट्स खुद तैयार कर सकता है। आप इन नोट्स को कंप्यूटर में सदैव के लिए सेव रख सकते हैं, इन्ही नोट्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर छात्र को कोई प्रेजेंटेशन बनानी है तो भी आप कंप्यूटर में पावर-पॉइंट की मदद से ये बना सकते हैं। साथ ही स्कूलों में भी शिक्षक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन ओर प्रोजेक्टर द्वारा बच्चों को शिक्षा देते हैं। कंप्यूटर शिक्षा से ही जटिल प्रश्नों या समस्याओं का हल आसानी से किया जा सकता है । 
इसके अतिरिक्त कार्यालय कार्य में भी कंप्यूटर का उपयोग बढ़ा है । शिक्षा प्रशासन में कम्प्यूटर की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती जा रही है। किसी भी विद्यालय जिसमें हजारों विद्यार्थी होते हैं से लेकर बोर्ड, जिसमें कि लाखों परीक्षार्थी भाग लेते हैं, के लिए विद्यार्थियों के बारे में वांछित जानकारियों को रखने का कार्य कम्प्यूटर की सहायता से आसानी से किया जा सकता है। मैं स्वयं राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग में मंत्रालयिक संवर्ग में लोक सेवक हूँ और 33 वर्ष के सेवाकाल में मुझे यह कंप्यूटर का दौर सबसे अधिक प्रभावशाली लगा इसके प्रयोग से ना केवल व्यक्तिगत जीवन व्यवस्थित हुआ बल्कि मेरे कार्यालय का काम सुगमता से होने लगा है । दो दशक पूर्व सरकारी पत्र हाथ से या टाइप राइटर से लिखने पड़ते थे जिसमें गलती होने पर कागज फाड़कर दोबारा ही लिखना पड़ता था पुरानी सूचनाओं को देखने के लिए अलमारी से फाइलों को ढूंढकर निकालना दुष्कर कार्य था लेकिन आज कार्यालय की प्रत्येक सूचना एक क्लिक पर कंप्यूटर से मिल जाती है किसी भी प्रकार की गणना करना बहुत आसान हो गया है आज कार्यालय में सभी प्रकार के कार्य सरकार द्वारा ऑनलाइन किए जा रहे हैं इसलिए मेरे सभी साथी कर्मचारियों को इस क्षेत्र में दक्षता जरूरी है ।
 à¤†à¤œ हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर शिक्षा का बहुउद्देशीय रूप हमारे सामने मौजूद है, चाहे वो शिक्षा के क्षेत्र में हो या किसी अन्य क्षेत्र में हो । 


लेखक परिचय :
मनोज कुमार सैनी
फो.नं. -9785984283
ई-मेल -
इस अंक में ...