लेख

क्या आपके पास विंडोज 10 है...??

 

जी हाँ...। शायद आप में से बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 लांच कर दिया है। आधिकारिक रूप से इसे 29 जुलाई, 2015 को लांच किया गया है।
जैसा कि माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि इसमें काफी कुछ बदलाव किये गए हैं। फोर्रेस्टर के एक सर्वे के मुताबिक कॉर्पोरेट यूजर में 5 में से सिर्फ 1 यूजर ही विंडोज 8 यूज कर रहा है। तो विंडोज 8 की असफलता से सबक लेते हुए और उसमें काफी बदलाव करते हुए विंडोज 10 को पेश किया गया है।

Start बटन- जी हाँ, अगर आपने विंडोज 8 में काम करते हुए Start बटन को मिस किया तो विंडोज 10 में इसकी वापसी हो गयी है।
सर्च फंक्शन- विंडोज 8 में काम करते हुए कुछ भी सर्च करने के लिए आपकी कोर्नेर्स पर अपने कर्सर को ड्रैग करना पड़ता था, लेकिन विंडोज 10 में यह आपको स्टार्ट बटन के साथ ही मिलेगा।
मल्टी डूइंग- अब आप एक साथ कई काम कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप कोई फोटो देख रहे हैं या कोई मूवी देख रहे हैं और साथ में MS Word पर काम करना चाह रहे हैं, तो यह सब आप एक ही स्क्रीन पर कर सकते हैं। अब आपको माउस या की-बोर्ड से बार-बार टैब चेंज नहीं करना पड़ेगा।
कोरताना (Cortana)- यह एक नया फीचर है जो कि विंडोज 10 में जोड़ा गया है। यह आपके पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करता है। यह आपको सारे रिमाइंडर सही समय पर और सही तरीके से बताता है।
इनबिल्ड एप्स- विंडोज 10 में मैप्स, फोटोज, मेल-कैलेंडर,संगीत और विडियो के लिए बहुत सारी ऐप्प्स इन बिल्ड की गयी है। इसका मतलब है कि आपको इन सारे कामों के लिए कोई नया एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं करना पड़ेगा।
ब्राउजर एज- यह एक नया फीचर है, जिससे आपको इन्टरनेट ब्राउजिंग में काफी सुविधा होगी और इसकी परफॉरमेंस भी पहले से अच्छी होगी।
और कई सारी खूबियों के साथ, सबसे अच्छी बात यह है कि विंडोज 10 विंडोज 7 और विंडोज 8 युजर्ज के लिए 1 साल तक डाउनलोड करने पर बिलकुल फ्री है।

बस तो जाइए https://www.microsoft.com/en&us/windows/windows&10&upgrade पर और अपग्रेड करिए अपने विंडोज को।


लेखक परिचय :
पंकज गुप्ता
फो.नं. -09917450626
ई-मेल - guptapankaj8@gmail.com
इस अंक में ...